Gamma Oryzanol Benefits in Hindi | गामा ओरिजिनल के फायदे

Gamma Oryzanol Benefits in Hindi  गामा ओरिजिनल के फायदे
Gamma Oryzanol Benefits in Hindi गामा ओरिजिनल के फायदे

नमस्कार दोस्तों ! इस पोस्ट में हम जानेंगे Rcm Gamma Oryzanol Benefits in Hindi जो Rcm Business का जबरदस्त प्रोडक्ट में से एक है । Rcm Health Guard Oil की तरह गामा ओरिजिनल के फायदे से लोग इतने प्रभावित हुए की इसके लांच के बाद, बहुत ही कम समय में यह लोगो का सबसे पसंदीदा rcm product बन गया।

बदलती लाइफस्टाइल में हम में से ज्यादातर लोग अपनी सेहत का सही तरह से ध्यान नहीं रख पाते, और फिर समय चलते शरीर Cholesterol, Diabetes, High Blood Pressure, Osteoporosis, Thyroid, और ह्रदय सम्बन्धी समस्याओं से पीड़ित होने लगता है, ऐसे में शरीर का ध्यान रखना काफी जरुरी है। क्योंकि वो कहते है ना Health is Wealth. इन सभी स्वास्थ्य समस्याओं से आपकी रक्षा करने के लिए RCM कंपनी लेकर आई है Health Guard Gamma Oryzanol Product.

इस आर्टिकल में हम आपको RCM Gamma Oryzanol ke Fayde, लेने की विधि, और कीमत के बारें में पूरी जानकारी दे रहे है, तो पूरा आर्टिकल जरुर पढियेगा।

RCM Gamma Oryzanol Kya Hai?

गामा ओराइजोनल एक पदार्थ है, जिसे चावल की भूसी के तेल निकाला जाता है, इस पदार्थ का वानस्पतिक नाम ओराइवा सेटाइवा है। वहीं इसे राइस ब्रेन प्रोटीन और राइस ब्रेन वैक्स भी कहा जाता है, गामा ओराइजोनल गेंहू के चोकर और कुछ सब्जियों व फलों में भी पाया जाता है। Gamma Oryzanol का उपयोग जापान में सबसे ज्यादा किया जाता है, अब पूरी दुनिया में इस औषधि के फायदों को ध्यान में रखते हुए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

जापान में साल 1962 में गामा ओराइजोनल का उपयोग जड़ीबूटी के रूप में करना शुरू किया गया था, शुरुआत में इसका इस्तेमाल मानसिक तनाव के इलाज के लिए किया जा रहा था, फिर समय चलते इसके इस्तेमाल से शरीर को होने वाले अन्य फायदे भी सामने आये और इसका इस्तेमाल शरीर के अनेक रोगों से बचने के लिए किया जाने लगा। बता दें की 28 दिसम्बर 2016 के दिन भारत सरकार के फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने Gamma Oryzanol को न्यूट्रास्यूटिकल के रूप में मान्यता दी है।

RCM Gamma Oryzanol Capsules के रूप में आते है, और हर कैप्सूल में Rice Bran Extract में से निकाला गया 150 mg Isolated Gamma Oryzanol को शामिल किया गया है।

Gamma Oryzanol Benefits in Hindi

दिन प्रीतिदिन ओरिजनोल के हमारे स्वास्थ्य के लिए अनेकों लाभों का संकेत देने वाली टिपोटों की संख्या बढ़ रही है । उनमें से कुछ Rcm गामा ओरिजिनल के फायदे इस प्रकार हैं:

  • Cholesterol को कम करने में मददगार: इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मेसी और फार्मास्युटिकल साइंसेज 6 ( 11 ) फरवरी 2014 में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार Gamma Oryzanol में फाइब्रेट और स्टेटिन की तरह कोलेस्ट्रोल कम करने की समान क्षमता है । यह कोलेस्ट्रॉल को बाइल एसिड में परिवर्तित कर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है ; यह उस बाइल एसिड के उत्सर्जन को भी बढ़ाता है और आंतों के मार्ग से रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है । गामा ओरिजनोल के कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों की पुष्टि करने वाले कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन www.oryzanol.in पर उपलब्ध हैं।
  • उच्च रक्तचापको कम करने में मददगार: अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि उच्च रक्तचापको कम करने में Gamma Oryzanol का सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • तनाव को कम करने में मदद करता है: अध्ययन बताते हैं कि गामा-ओटीज़नोल Endorphin नामक Hormone को बढ़ाता है जो खुटहने में मदद करता है और इस तरह मानसिक तनाव से बचाता है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) को रोकता है: Gamma Oryzanol की प्रतिदिन खुराक हड्डियों को कमजोर होने से रोकती है और इस तरह ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) को रोकती है।
  • मधुमेह की रोकथाम में मददगार: एक अध्ययन में चूहों के आहार में 4 सप्ताह से अधिक 0.5 % गामा ओरिजनोल ने सीरम ग्लूकोज की सांद्रता में वृद्धि को कम किया , जो उच्च फैट वाले आहार द्वारा उत्पादित किया गया था और साथ ही इंसुलिन के स्तर और ग्लाइकोजन कार्बोहाइड्रेट ( सोन एट अल , 2011 ) में वृद्धि हुई थी । निरमा यूनिवर्सिटी इंडिया द्वारा किए गए एक अध्ययन में Gamma Oryzanol का हाइपरग्लाइसेमिया – प्रेरित थर्मल हाइपरलेगिया और ऑक्सीडेटिव तनाव पर सुरक्षात्मक प्रभाव पाया गया है , जो मधुमेह से होने वाले नर्व डैमेज या मधुमेह न्यूरोपैथी नामक बीमारी के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

gamma oryzanol benefits in hindi 

  • मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है: Gamma Oryzanol का उपयोग कठिन शारीरिक परिश्रम करने वाले एथलीट द्वारा “ एगोजेनिक एड्स ” के रूप में किया जाता है । प्रमाण बताते हैं कि गामा ओरिजनोल एंडोर्फिन नामक हॉर्मोन को बढ़ाता है , जो खुश रहने में सहायक होता है । इसके इलावा मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है । इन निष्कर्षों ने Gamma Oryzanol को ” स्पोर्ट्स सप्लीमेंट ‘ के रूप उपयोग करने की रुचि पैदा की है।
  • थाइटोइड ( TSH ) कम करने में मददगार: अध्ययनों से संकेत मिलता है कि गामा – ओरिजनोल की 300 मिलीग्राम प्रतिदिन की खुराक ने हाइपोथायरायड के रोगियों में ऊंचे सीरम टी.एस.एच को काफी कम किया । इसलिए यह हाइपोथायरायड के मरीजों के इलाज के लिए मददगार है।
  • न्यूरो सुरक्षात्मक: केंटकी विश्वविद्यालय , संयुक्त अमेरिका और कैटेनिया इटली विश्वविद्यालय के एक संयुक्तअध्ययन से पता चला है कि ओरिजनोल में अल्जाइमर जैसी ऑक्सीडेटिव तनाव – संबंधी बीमारीयों से शरीर की रक्षा करने की चिकित्सकीय क्षमता है।
  • गैस्ट्रिक अल्सर व उसके कारण होने वाले तनाव सहित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के उपचार में प्रभावी: जापान में एक अध्ययन में पता चला है कि गामा – ओरिजनोल के साथ 8 – दिवसीय उपचार से फास्टिंग अल्सर में महत्वपूर्ण परिणाम पाया गया है और एसिटिक एसिड अल्सर में Gamma Oryzanol की एक ही खुराक 10 – दिवसीय उपचार गैस्ट्रिन के सीरम स्तर को कम करती है । जापान में एक अन्य अध्ययन ने बताया कि ओरिजनोल की खुराक तनाव के कारण हुए अल्सर के इलाज में प्रभावी है।
  • जिगर / लीवर के लिए सुरक्षात्मक प्रभाव: नागासाकी विश्वविद्यालय , जापान द्वारा किए गए अध्ययन से पता चलता है कि Gamma Oryzanol लिवर सिरोसिस को कम करने में बहुत प्रभावशाली है । सिरोसिस यकृत के खराब होने और लिवर के खराब होने के कारण होता है । यह भयंकर जिगर की बीमारी का अंतिम चरण है । अध्ययन से पता चला है कि गामा ओरिजनोल के एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से इसका जिगर / लिवर पर सुरक्षात्मक प्रभाव है । टोक्यो विश्वविद्यालय , जापान के एक अध्ययन से पता चला है कि ओरिजनोल शराब से होने वाले लिवर पर दुष्प्रभाव से भी बचाता है । यह ऑक्सीडेटिव तनाव को रोक देता है , जो कि लिवर के खराब होने का एक प्रमुख कारण है।

Rcm गामा ओरिजिनल के फायदे

  • त्वचापर प्रभाव: ओरिजनोल की सूर्य की हानिकारक यूवी – लाइट से सुरक्षात्मक भूमिका होती है और इसलिए इसका उपयोग सनस्क्रीन एजेंट के रूप में किया जाता है । एक कॉस्मेटिक सनस्क्रीन संरचना जिसमें फेरुलिक एसिड और ओरिजनोल शामिल है , को पेटेंट कराया गया है।
  • हड्डियों पर सुरक्षात्मक प्रभाव: प्रतिदिन Gamma Oryzanol की खुटाक हड्डियों को कमज़ोर होने से टोकती है और इस तरह Osteoporosis को रोकती है। 
  • रजोनिवृत्ति ( मीनोपोज ) के लक्षण दूर करने में मददगार: गामा – ओरिजनोल को रजोनिवृत्ति के लक्षण दूर करने वाली कुदरती दवा के रूप में माना जाता है । अध्ययनों के अनुसार 300mg ओरिजनोल प्रतिदिन लगातार आठ सप्ताह तक लेने से 90 % अध्ययन की गई महिलाओं को रजोनिवृत्ति के लक्षणों से राहत मिली है । जापान में वर्ष 1962 से गामा ओरिजनोल का उपयोग दवा के रूप में किया जाता रहा है । वर्ष 1970 में रजोनिवृत्ति के लक्षणों के उपचार के लिए इसे दवा के रूप में इस्तेमाल करने की मंजूरी मिली।
  • शरीर में सूजन को कम करने में प्रभावशाली: खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग , टोक्यो के एक अध्ययन में पता चला है कि कोलाइटिस ( आंत की सूजन ) के उपचार के पूरे समय के दौरान ओरिजनोल के साथ उपचार करने से पैथोल जिकल स्थितियों जैसे वजन घटने , आंतों से रक्तस्त्राव और दस्त आदि को कम करता है , जिसके परिणामस्वरूप आंतों की सूजन भी कम होती है । डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज , थाईलैंड द्वारा किए गए एक अध्ययन ने भी ओरिजनोल के सूजन को कम करने के गुणों की पुष्टि की है।
  • Cancer की रोकथाम में मददगार: प्रोस्टेट कैंसर सहित अन्य कैंसर के इलाज के लिए गामा – ओरिजनोल का उपयोग करने की संभावना को लेकर अध्ययन किये जा रहे हैं । एक अध्ययन किया गया कि गामा – ओरीजनोल , फेरुलिक एसिड , टोकोट्रिऑनोल या फाइटिक एसिड सब की खुराक से चूहों में ट्यूमर का आकार कम हो गया और यह भी सामने आया की ट्यूमर का आकार कम करने में गामा – ओरिजनोल का भाग सबसे प्रभावी था।

Side Effects of Gamma Oryzanol

फिलहाल तो RCM Health Guard Gamma Oryzanol के कोई साइड इफेक्ट्स देखने को नहीं मिले है, लेकिन किसी भी supplement, medicine की अति हमें हानि पहुंचा सकती है। इसलिए ज्यादा फायदों की लालच के चक्कर में बताए गए dosage से ज्यादा Gamma Oryzanol Capsules का सेवन बिलकुल ना करें। वरना आपको फायदे के बदले गामा ओरिजिनल के नुकसान झेलने पड़ेंगे।

गामा ओराइजनोल का सेवन करने से कई बार निम्न साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते है।

  • दस्त शुरू होना
  • पेट दर्द होना
  • सिर में दर्द होना
  • अनिमिया होना
  • गुर्दे की विफलता होना

हालाकि ये बात जरुरी नहीं है की गामा ओराइजनोल लेने से सिर्फ यही साइड इफेक्ट्स दिखाई दे, बल्कि कुछ लोगों में इसे लेने के कुछ अलग दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है, इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

अब घर बैठे ब्लड सुगर टेस्ट करे

Gamma Oryzanol Capsules Uses in Hindi

Gamma Oryzanol Capsules को 300mg प्रति दिन ले सकते है, और 18 वर्ष के ऊपर के व्यक्ति , दिन में दो बार भोजन से पहले पूरी ज़िन्दगी भर ले सकते है। 

आरसीएम गामा ओराइजनोल 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों को बिलकुल नहीं लेना है, इसके अलावा यदि आप को किसी मेडिकल कंडीशन में है, बीमारी से पीड़ित है, महिलाये अगर प्रेगनेंट है या ब्रैस्ट फीडिंग कर रही है तो ऐसे परिस्थितियों में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इस हेल्थ सप्लीमेंट का सेवन करें, ऐसी परिस्थिति में डॉक्टर की सलाह से पहले सिर्फ ये नहीं बल्कि कोई भी हेल्थ सप्लीमेंट या मेडिसिन लेने की भूल न करें।

Rcm Gamma Oryzanol Price

  • Rcm Health-Guard Gamma Oryzanol Capsules Pack Price: MRP 450 /-
  • Health-Guard Gamma Oryzanol Price DP – Rs. 425
  • Health-Guard Gamma Oryzanol Price BV – 319 BV

Net Contents: 60 N Capsules

FOR READERS

Dear Readers, अगर आपको हमारा यह पोस्ट (Gamma Oryzanol Benefits in Hindi) यदि पसंद आया तो अपने दोस्तों और परिवार एवं रिश्तेदार के साथ जरुर शेयर करे और निचे दिए गए Comment Box में आपके Rcm गामा ओरिजिनल के फायदे का अनुभव जरुर लिखे।

 

70 thoughts on “Gamma Oryzanol Benefits in Hindi | गामा ओरिजिनल के फायदे”

  1. गामा आरिजनौल से ब्लड प्रेशर तथा गठिया में मुझे फायदा हुआ। अब मैंने दोनों दवाओं का सेवन बन्द कर दिया।मैं तीन महीने से लगातार दोनों समय ले रहा हूँ।

    Reply
    • धन्यवाद ज्ञानेंद्र कुमार जी कमेंट करने लिए , कृपया इस प्रोडक्ट के फायदे सभी से साथ शेयर ताकि सब इसका लाभ उठा सके |

      Reply
    • कोमेंट करने के लिए धन्यवाद | कृपया इस पोस्ट के माध्यम से इस प्रोडक्ट के फायदे सबके साथ शेयर करे | जय RCM

      Reply
  2. गामा ऑरीजनाल के सेवन से मेरा ब्लड प्रैशर नॉर्मल हुआ, कोलेस्ट्रॉल भी काफी कम हुआ है, और गैस की समस्या में भी आराम मिला है मै 2 टैबलेट खाने से पहले रोज़ सुबह शाम ले रहा हूं। थैंक्यू गामा ऑरीजनाल।

    Reply
    • धयवाद पारस कैंथोला जी अपने अनुभव कमेंट करने के लिए | कृपया इस पोस्ट के माध्यम से इस प्रोडक्ट के फायदे सबके साथ शेयर करे |

      Reply
  3. Paralysis left side frm 2.5 yrs,
    Is it effective to take this,hv taken already veg omega n nutricharge men..pls suggest

    Reply
  4. मैं 60 वर्ष का हूं और मैं पिछले महीना अप्रैल में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक ली है । मैं 10 दिसंबर 2021 को कोरोना पोजिटिव हुआ था और मैं बिना किसी दवा से ही ठीक हुआ था हॉम आइसोलेशन में । मूझे कोई बिमारी नहीं है । क्या मैं गामा आरिजनोल एवं न्यूट्रीचार्ज S5 का सेवन कर सकता हूं ? कृप्या सही सलाह दें ।

    -धन्यवाद !

    Reply
    • गामा आरिजनोल एवं न्यूट्रीचार्ज S5 दोनों ही हमारे अच्छे स्वास्थ को बानाये रखने में मदद करता है। मेरा सलाह आपको यह रहेगा की गामा आरिजनोल एवं न्यूट्रीचार्ज S5 में से एक ही प्रोडक्ट का सेवन करे या फिर आप किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह अनुसार भी इसका सेवन कर सकते है। कमेंट करने की लिए धन्यावाद।

      Reply
  5. Meri maa ke hath pairon or ghutno me soojan ati hai or hp or uric acid bhi bada hai or uthne baithne me kafi takleef hoti hai. Hath ki muthi bhi ni mudti
    Koi upay ho to batayen .
    Kon se dawa ka use kare or dosag
    Or kab tk len jaroor batayen.dhanyawad

    Reply
    • जी नमस्ते,,,
      में 43 वर्ष का हु ।क्या में न्यूटिचार्ज वेज ओमेगा तथा गामा ओरिजनल की एक एक टेबलेट सुबह शाम ले सकता हु ।कृपया बताएं।

      Reply
    • डॉक्टर से checkup कराये और डॉक्टर के अनुसार इसका सेवन करे |

      Reply
  6. सर मैरा नाम फारूक है और मैं कोरोना पॉजिटिव था अब ठीक हूं पर मुझे सुगर हो गए है सर मैं इसे ले सकता हूं आप मुझे बताएं

    Reply
  7. सर मै ५१वर्ष शुगर का मरीज हुँ क्या गामा ओरिजल
    शुरू किया हुँ क्या यह ठीक
    Shugr टाइप २

    Reply
  8. Jawab me santusti nhi aisa laga ki aap ignore kar rahe h ya phir palla jhhad rahe h gathiya ya fir uric acid k bare se bataye ki thik hogi k nhi pata chala ki aapki dawa use kiya aur kaam hi nhi kiya products bechne k chakker me na rahe sahi jankari se bataye gathiya vaat ya fir uric acid me kaam karega k nhi reply kare jo log comments kiya h ose jawab de

    Reply
    • पहले बात महेश जी की GAMMA-ORYZANOL प्रोडक्ट के ओनर हम नहीं है और ना ही हम डॉक्टर | यहाँ हम लोगो की मदद के लिए प्रोडक्ट की जानकारी देते है|
      हमने अक्सर बार-बार यह ज़िक्र किया है की अगर आपको कोई भी हेल्थ से जुडी प्रॉब्लम है तो पहले डॉक्टर की सलाह ले और डॉक्टर के अनुसार ही कोई भी दावा ले |
      और रही बात गामा-ORYZANOL की तो यह प्रोडक्ट आपके स्वास्थ्य को अच्छे बनाये रखने में मदद करता है | उम्मीद करता हूँ आपको समझ गए होंगे, कमेंट करने के लिए धन्यवाद |

      Reply
    • कमेंट करने के लिए धन्यवाद विकास जी , आपको इसके फायदे क्या हुए कृपया यह भी बताये ताकि औरो को भी इसकी जानकारी मिले|

      Reply
  9. जय आर सी एम
    मैं टाईप 2 सुगर का मरीज हू। साल भरसे सुगर की दवा खा रहा हूँ।लेकिन मुझे दो महीने पहले गामा ओरिजनल के बारे मे पता चला।तो मैने गामा ओरिजनल लेना चालू किया।सुरू के एक महीने अग्रेजी दवा के साथ लिए ।अब हम एक महीने से अग्रेजी दवा नही ले रहे हैं।केवल गामा ओरिजनल का सेवन कर रहे है और मेरा सुगर लेबल भी सामान्य है जय आर सी एम।

    Reply
    • कमेंट करने के लिए धयवाद दीपक जी , कृपया इस पोस्ट को दुसरो के साथ भी शेयर करे ताकि औरो को भी इसके लाभ की जानकारी मिलेगी |

      Reply
    • Gamma Oryzanol किसी भी बिमारी की संभावना को होने से रोकती | अगर कोई व्यक्ति कैंसर से पीड़ित है उसे Gamma Oryzanol ठीक नहीं कर सकती |

      Reply
  10. Mujhe gla me kharsh rahata hai aur hamesa balgam aata rahata hai kaya hum gama health guard le sktha hu aur kaya lene se hame fhayda milega

    Reply
    • जी हाँ आप बिलकुल ले सकते , पर डॉक्टर की एक बार सलाह जरुर ले |

      Reply
  11. दर्द में जुकाम एलर्जी में शारीरिक दर्द मिटता है

    Reply
  12. Sir mera blood pressure high rahta h, meri age 35 year h kya m gamma orizanol le sakta hu, or mujhe kitne mg ki khuraak leni chahiye

    Reply
  13. क्या गामा ओरिजिनल को हाइपर थाइरोइड वाला रोगी भी लव सकता है । क्या सर कृपया जवाब देके बताये।
    9823714362 मोबाइल नम्बर

    Reply
  14. Hello sir, kya please ap bata skte ha ki hyperthyroidism me, ma gamma oriyzanol le skti hu, mere papa kl hi ye capsules mere liye lekar aye ha, please comment

    Reply
  15. Hi sir mujhe hyperthyroidism ha 2 saal se, ma 30 years ki hu, sir mere papa kl hi mere liye gamma oryzonal capsules laye ha,please bataye kya ye mere liye sahi honge

    Reply
  16. Hi sir mujhe hyperthyroidism ha 2 saal se, ma 30 years ki hu, sir mere papa kl hi mere liye gamma oryzonal capsules laye ha,please bataye kya ye mere liye sahi honge,isse meri 2 pregnancies khrab ho gyi ha, or blood presure ghat ta ya badhta rehta ha

    Reply
    • Dimple ji Gamma Oryzanol Bahut hi acha product hai But Jo Pareshani aapko ho Rahi hai Wo Gamma oryzanol se thik hone wala nahi hai. Meri Baat Maniye aap Aaj hi kisi Gynaecologist & Obsterician Doctor Ko dikhaye. Deri na Kare.

      Reply
    • Sperm Generation Body ka natural process hai ; Gamma oryzanol bas body ki immunity ban aye Rakhne mein madad karta hai. Agar isse judi koi samashya ho rhi hai toh doctor ko jarur dekhaye.

      Reply
  17. क्या गामा ओराजनल blood pressure low को normal करने में सहायता करता है।

    Reply
    • जी हाँ बिलकुल , अगर गामा ओराजनल के साथ सही खान-पान और नियमित शारीरिक व्यायाम करे तो बेहतर होगा |

      Reply
  18. Helllo sir mere father ko high bp problam tha nuss ka finger nahi morna thik se chal nahi pana aisi problam thi maine doctor ko dikhya Kai tarah ke test likhe madicine to itna de diya ki use khakar pet bhar jaye huwa to kuch nahi tab maine mere pita ji gamma oryzanol ka Sevan karwaya to abhi thik ha kya sir isme saide effect ha kya

    Reply
  19. Osteoarthritis mai ye beneficial hai ya nahi
    Mera cartilage damage ho gya hai aur gap khatam ho gya hai
    Ye usme beneficial hai kya sir

    Reply

Leave a Comment